SIDEBAR
»
S
I
D
E
B
A
R
«
माइग्रेन होम्योपैथी उपचार
July 21st, 2021 by Dr.Senthil Kumar

 

माइग्रेन:
माइग्रेन एक सामान्य प्रकार का सिरदर्द है जो मतली, उल्टी या प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता जैसे लक्षणों के साथ हो सकता है। कई लोगों में धड़कते हुए दर्द सिर के एक तरफ ही महसूस होता है।

प्रकार:
कुछ लोग जिन्हें माइग्रेन होता है, उनमें वास्तविक सिरदर्द शुरू होने से पहले चेतावनी के लक्षण होते हैं, जिन्हें आभा कहा जाता है। आभा लक्षणों का एक समूह है, आमतौर पर दृष्टि की गड़बड़ी जो एक चेतावनी संकेत के रूप में काम करती है कि एक बुरा सिरदर्द आ रहा है। अधिकांश लोगों में ऐसे चेतावनी संकेत नहीं होते हैं।
दो सबसे आम प्रकार हैं आभा के साथ माइग्रेन और बिना आभा के माइग्रेन। कम सामान्य प्रकारों में निम्नलिखित शामिल हैं:
 मासिक धर्म संबंधी माइग्रेन कुछ महिलाओं को मासिक धर्म से ठीक पहले या उसके दौरान माइग्रेन के सिरदर्द का अनुभव होता है। ये सिरदर्द, जिन्हें मासिक धर्म का माइग्रेन कहा जाता है,
 आभा के साथ माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल घटना (आभा) की विशेषता है जिसे सिरदर्द से 10 से 30 मिनट पहले अनुभव किया जाता है। अधिकांश आयु दृश्य हैं और वस्तुओं के आसपास या दृष्टि के क्षेत्र के किनारों पर (जिसे स्किंटिलिंग स्कोटोमा कहा जाता है) या ज़िगज़ैग लाइनें, महल (टेइचोप्सिया), लहराती छवियां, या मतिभ्रम के रूप में वर्णित किया जाता है। दूसरों को अस्थायी दृष्टि हानि का अनुभव होता है। गैर-दृश्य आभा में मोटर की कमजोरी, भाषण या भाषा की असामान्यताएं, चक्कर आना, चक्कर, और चेहरे, जीभ या हाथ-पैरों की झुनझुनी या सुन्नता (पैरास्थेसिया) शामिल हैं।
 बिना आभा के माइग्रेन सबसे प्रचलित प्रकार है और यह सिर के एक या दोनों तरफ (द्विपक्षीय) हो सकता है। सिरदर्द से एक दिन पहले थकान या मनोदशा में बदलाव का अनुभव हो सकता है। मतली, उल्टी और प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता (फोटोफोबिया) अक्सर बिना आभा के माइग्रेन के साथ होती है।
 पेट का माइग्रेन उन बच्चों में सबसे आम है जिनका माइग्रेन का पारिवारिक इतिहास रहा है। लक्षणों में बिना गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कारण के पेट में दर्द (72 घंटे तक रह सकता है), मतली, उल्टी, और निस्तब्धता या पीलापन (पीलापन) शामिल हैं। जिन बच्चों को पेट का माइग्रेन होता है, वे अक्सर उम्र के साथ विशिष्ट माइग्रेन विकसित करते हैं।
 बेसिलर आर्टरी माइग्रेन में ब्रेनस्टेम में बेसिलर आर्टरी में गड़बड़ी शामिल है। लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, चक्कर आना, दोहरी दृष्टि, गंदी बोली, और खराब मांसपेशी समन्वय शामिल हैं। यह प्रकार मुख्य रूप से युवा लोगों में होता है।
 कैरोटीडिनिया, जिसे लोअर-हाफ सिरदर्द या चेहरे का माइग्रेन भी कहा जाता है, जबड़े या गर्दन में गहरा, सुस्त, दर्द और कभी-कभी छेदने वाला दर्द पैदा करता है। गर्दन में कैरोटिड धमनी के ऊपर आमतौर पर कोमलता और सूजन होती है। एपिसोड साप्ताहिक रूप से कई बार हो सकते हैं और कुछ मिनटों से लेकर घंटों तक चल सकते हैं। यह प्रकार आमतौर पर वृद्ध लोगों में अधिक होता है। कैरोटिड धमनियों का डॉपलर अल्ट्रासाउंड अध्ययन सामान्य है।
 सिरदर्द रहित माइग्रेन सिरदर्द के बिना आभा की उपस्थिति की विशेषता है। यह आभा के साथ माइग्रेन के इतिहास वाले रोगियों में होता है।
 ओप्थाल्मोप्लेजिक माइग्रेन आंखों में सिरदर्द के साथ शुरू होता है और इसके साथ उल्टी भी होती है। जैसे-जैसे सिरदर्द बढ़ता है, पलकें झुक जाती हैं (पीटोसिस) और आंखों की गति के लिए जिम्मेदार नसें लकवाग्रस्त हो जाती हैं। पीटोसिस दिनों या हफ्तों तक बना रह सकता है।
 स्थिति माइग्रेन एक दुर्लभ प्रकार है जिसमें तीव्र दर्द होता है जो आमतौर पर 72 घंटों से अधिक समय तक रहता है। रोगी को अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है।

संकेत और लक्षण:
एक सामान्य माइग्रेन का दौरा इनमें से कुछ या सभी लक्षण और लक्षण पैदा करता है:
मध्यम से गंभीर दर्द, जो सिर के एक तरफ तक सीमित हो सकता है या दोनों तरफ प्रभावित हो सकता है
 धड़कते या थरथराने वाली गुणवत्ता के साथ सिर दर्द
 दर्द जो शारीरिक गतिविधि से बढ़ जाता है
 दर्द जो आपकी नियमित गतिविधियों में बाधा डालता है
 उल्टी के साथ या बिना जी मिचलाना
 प्रकाश और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता
जब इलाज नहीं किया जाता है, तो माइग्रेन आमतौर पर चार से 72 घंटों तक रहता है, लेकिन जिस आवृत्ति के साथ सिरदर्द होता है वह हर व्यक्ति में भिन्न होता है। आपको महीने में कई बार या बहुत कम बार-बार माइग्रेन हो सकता है।
 
सभी माइग्रेन एक जैसे नहीं होते हैं। अधिकांश लोग बिना औरास के माइग्रेन का अनुभव करते हैं, जिन्हें पहले सामान्य माइग्रेन कहा जाता था। कुछ लोगों को औरास के साथ माइग्रेन होता है, जिन्हें पहले क्लासिक माइग्रेन कहा जाता था। औरास में आपकी दृष्टि में परिवर्तन शामिल हो सकते हैं, जैसे प्रकाश की चमक देखना और हाथ या पैर में पिन और सुई महसूस करना।
 
आपके पास औरास हैं या नहीं, आपके सिरदर्द के वास्तव में हड़ताल होने से पहले आपको कई घंटे या एक या एक दिन पहले प्रीमियर (प्रोड्रोम) की एक या अधिक संवेदनाएं हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:
उत्साह या तीव्र ऊर्जा की भावनामिठाइयों की लालसाप्यासतंद्राचिड़चिड़ापन या अवसाद

माइग्रेन के लिए उपचार:
लक्षणात्मक संवैधानिक होम्योपैथी दवाएं माइग्रेन में अच्छा काम करती हैं।

अधिक जानकारी और परामर्श के लिए हमसे बेझिझक संपर्क करें।
विवेकानंत क्लिनिक कंसल्टेशन चैम्पर्स एट
चेन्नई:-9786901830 
पनरुति:-9443054168 
मेल: Consult.ur.dr@gmail.com, homoeokumar@gmail.com
नियुक्ति के लिए कृपया हमें कॉल करें या हमें मेल करें

[si-contact-form form=’1′]

#चेन्नई में माइग्रेन होम्योपैथी उपचार
#चेन्नई में माइग्रेन होम्योपैथी विशेषज्ञ
#माइग्रेन होम्योपैथी दवाएं
#माइग्रेन विशेषज्ञ चिकित्सक
#चेन्नई में माइग्रेन का इलाज

Comments are closed

»  Substance:WordPress   »  Style:Ahren Ahimsa
© Dr Senthil Kumar D, homeoall.com | Clinics @ Chennai & Panruti | Tamil Nadu, India