SIDEBAR
»
S
I
D
E
B
A
R
«
चिंता न्युरोसिस होम्योपैथी उपचार
July 6th, 2021 by Dr.Senthil Kumar

चिंता न्यूरोसिस:
चिंता न्युरोसिस, औसत से अधिक बुद्धि वाले व्यक्तियों में होने वाले मनोविश्लेषण का सबसे सामान्य रूप है। जो जीवन के तनाव और तनाव के लिए दोषपूर्ण अनुकूलन से उत्पन्न होते हैं। यह इन कठिनाइयों को पूरा करने के प्रयास में अधिक कार्रवाई के कारण होता है।
रोगियों द्वारा अनुभव किए जाने वाले विभिन्न लक्षणों की एक विस्तृत विविधता है जो पीड़ित के लिए काफी दुर्बल करने वाली हो सकती है।

चिंता न्यूरोसिस के कारण:
चिंता का यह रूप विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। शोधकर्ता और वैज्ञानिक अभी भी इस चिंता विकार के सटीक कारण का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन माना जाता है कि इसके प्रत्यक्ष कारण निम्नलिखित हैं:
  • आनुवंशिकी – यह बिल्कुल स्पष्ट है कि चिंता न्युरोसिस परिवारों में चलता है। यदि परिवार का कोई सदस्य जैसे माता-पिता या दादा-दादी चिंता विकार से पीड़ित हैं, तो आपके पास विकार विकसित होने की संभावना अधिक है।
  • रासायनिक असंतुलन – माना जाता है कि मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन चिंता न्युरोसिस की शुरुआत में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। सेरोटोनिन या डोपामाइन जैसे रसायनों का असंतुलन हो सकता है जो लोगों को चिंतित और उदास महसूस कराने के लिए जाने जाते हैं।
  • दवाएं और अन्य पदार्थ – यदि व्यक्ति कुछ दवाओं जैसे एम्फ़ैटेमिन, इफेड्रा, स्टेरॉयड आदि का सेवन करता है तो चिंता संबंधी लक्षण महसूस किए जा सकते हैं।
  • अलग-अलग व्यक्तित्व प्रकार – कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें चिंता न्युरोसिस होने का खतरा अधिक होता है। जिन लोगों का आत्म-सम्मान कम होता है और उन्हें अन्य लोगों के साथ बातचीत करने में परेशानी होती है, उनमें चिंता संबंधी विकार विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

चिंता न्यूरोसिस के लक्षण:
  • आम तौर पर किसी अनिश्चित खतरे, मानसिक अशांति और तनाव के लिए असहाय रूप से उजागर होने की भावना में कैद की परेशानी की अनुभूति होना या बाड़ लगाना, चिंता की विशेषता है।
  • विद्यार्थियों के फैलाव, चेहरे का पीलापन, पसीने की सीमा, क्षिप्रहृदयता, मुंह का सूखापन, दस्त, भूख न लगना, अनिद्रा, कामेच्छा और शक्ति में कमी, रक्तचाप और रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि आदि के वनस्पति लक्षण चिंता सिंड्रोम के साथ होते हैं।
  • दो विकारों की पहचान, आतंक विकार और सामान्यीकृत चिंता विकार- जीएडी, लाभप्रद लगता है और चिंता विकारों के बीच जुनूनी बाध्यकारी विकार को शामिल करना उचित है।
  • पैनिक डिसऑर्डर, फ़ोबिक एंग्जायटी डिसऑर्डर, ऑब्सेसिव-कंपल्सिव डिसऑर्डर – इन मानसिक बीमारियों को साइकोन्यूरोस भी कहा जाता है। उनके साथ जुड़े लक्षण और अक्षमताएं मनोविकृति में सामने आने वालों की तुलना में बहुत कम गंभीर होती हैं। हालांकि, बाद की तरह, वे उन लोगों में होते हैं जिनका मानसिक और बौद्धिक विकास सामान्य रूप से आगे बढ़ रहा था।
  • वे मनोविकारों से भी काफी हद तक भिन्न हैं कि प्रभावित व्यक्ति न तो वास्तविकता से संपर्क खो देता है और न ही परेशान विचार प्रक्रियाओं का अनुभव करता है। चिंता एक लक्षण है जो उन सभी में समान है।

चिंता न्यूरोसिस का उपचार:
चिंता से पीड़ित लोगों के लिए विभिन्न प्रकार के उपचार हैं। इस चिंता विकार के इस रूप के कुछ सामान्य उपचारों में शामिल हैं:
दवा: बेंज़ोडायजेपाइन और एंटीडिपेंटेंट्स जैसी दवाएं अक्सर चिंता न्युरोसिस में मदद के लिए दी जाती हैं। लेकिन पारंपरिक उपचारों के अधिक दुष्प्रभाव होते हैं।

होम्योपैथिक उपचार:
चिंता से ग्रस्त लोगों की मदद के लिए कई होम्योपैथी दवाएं उपलब्ध हैं। चिंता न्युरोसिस के लिए होमियो दवाएं सीबीटी जैसे अन्य उपचारों के साथ अच्छी तरह से काम करती हैं: संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, एक्सपोजर थेरेपी
सीबीटी: संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी चिंता का इलाज करने का एक सामान्य तरीका है। चिकित्सा का यह रूप संज्ञानात्मक और व्यवहारिक चिकित्सा का एक संयोजन है। संज्ञानात्मक चिकित्सा नकारात्मक विकृत विचारों को चिंता से निपटने के अधिक सकारात्मक तरीकों से बदलने पर काम करती है। व्यवहार संबंधी पहलू इन चिंता प्रेरित स्थितियों में लोगों के व्यवहार करने के तरीके को बदलने का काम करता है।
एक्सपोजर थेरेपी: चिकित्सा के ये रूप धीरे-धीरे एक सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में रहते हुए अपने डर और चिंता की भावनाओं से पीड़ित चिंता को उजागर करने का काम करते हैं।

अधिक जानकारी और परामर्श के लिए हमसे बेझिझक संपर्क करें।
विवेकानंत क्लिनिक कंसल्टेशन चैम्पर्स एट
चेन्नई:- 9786901830 
पनरुति:-9443054168 
मेल: Consult.ur.dr@gmail.com, homoeokumar@gmail.com
नियुक्ति के लिए कृपया हमें कॉल करें या हमें मेल करें

[si-contact-form form=’1′]

#चेन्नई में चिंता न्युरोसिस उपचार
#चेन्नई में चिंता न्युरोसिस विशेषज्ञ
#चिंता न्युरोसिस होमियो उपचार
#चिंता न्युरोसिस दवाएं
#चिंता न्युरोसिस विशेषज्ञ चिकित्सक

Comments are closed

»  Substance:WordPress   »  Style:Ahren Ahimsa
© Dr Senthil Kumar D, homeoall.com | Clinics @ Chennai & Panruti | Tamil Nadu, India