SIDEBAR
»
S
I
D
E
B
A
R
«
होम्योपैथी उपचार में अस्थमा
July 14th, 2021 by Dr.Senthil Kumar

 

दमा:
अस्थमा फेफड़ों के वायुमार्ग की एक बीमारी है जो विभिन्न प्रकार के ट्रिगर के लिए वायुमार्ग की संवेदनशीलता में वृद्धि की विशेषता है। यह आम तौर पर एक एपिसोडिक बीमारी है, यानी तीव्र हमलों के बाद लक्षण मुक्त अवधि। हालांकि अधिकांश हमले आम तौर पर अल्पकालिक होते हैं, कभी-कभी गंभीर स्थितियाँ होती हैं जिनमें गंभीर अस्थमा कई घंटों या दिनों तक भी राहत नहीं देता है, जैसे कि स्थिति दमा।

अस्थमा का क्या कारण है?
 अस्थमा का सही कारण ज्ञात नहीं है।
 पारिवारिक जीन और कुछ पर्यावरणीय जोखिम परस्पर क्रिया करते हैं जिससे अस्थमा विकसित होता है, जो अक्सर जीवन के शुरूआती दौर में होता है।
 इन कारकों में शामिल हैं:
 एलर्जी विकसित करने की एक विरासत में मिली प्रवृत्ति, जिसे एटोपी कहा जाता है
 माता-पिता जिन्हें दमा है।
 बचपन के दौरान कुछ श्वसन संक्रमण।
 शैशवावस्था में या बचपन में जब प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित हो रही हो तो कुछ वायुजनित एलर्जी या कुछ वायरल संक्रमणों के संपर्क में आना।
 यदि आपके परिवार में अस्थमा या एटोपी चलती है, तो वायुजनित एलर्जी (उदाहरण के लिए, घर की धूल के कण, तिलचट्टे, और संभवतः बिल्ली या कुत्ते की रूसी) और जलन (उदाहरण के लिए, तंबाकू का धुआं) के संपर्क में आने से आपके वायुमार्ग में पदार्थों के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील हो सकते हैं। हवा आप सांस लेते हैं।
 कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में विभिन्न कारकों के कारण अस्थमा होने की संभावना अधिक हो सकती है।
 संवेदनशील व्यक्तियों में, एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थों में सांस लेने से अस्थमा के लक्षण उत्पन्न हो सकते हैं।

सामान्य अस्थमा ट्रिगर:
जानवर (पालतू जानवरों के बाल या रूसी)धूलमौसम में बदलाव (अक्सर ठंडा मौसम)हवा में या भोजन में रसायनव्यायाममोल्डपरागश्वसन संक्रमण, जैसे सामान्य सर्दीमजबूत भावनाएं (तनाव)तंबाकू का धुआंएस्पिरिन और अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) कुछ रोगियों में अस्थमा को भड़काती हैं।

अस्थमा के लक्षण और लक्षण:
आम अस्थमा के लक्षणों में शामिल हैं:खाँसना। अस्थमा से होने वाली खांसी अक्सर रात में या सुबह जल्दी खराब हो जाती है, जिससे सोना मुश्किल हो जाता है।घरघराहट। घरघराहट एक सीटी या कर्कश ध्वनि है जो सांस लेने पर होती है।सीने में जकड़न। ऐसा महसूस हो सकता है कि कुछ निचोड़ रहा है या छाती पर बैठा है।सांस लेने में कठिनाई। उन्हें ऐसा लग सकता है कि आप अपने फेफड़ों से हवा नहीं निकाल सकते।

अस्थमा दो अवस्थाओं में होता है: पुराने अस्थमा के लक्षणों की स्थिर स्थिति:
दमा के तीव्र तेज होने की तीव्र अवस्था।रोगी किस अवस्था में है, इसके आधार पर लक्षण भिन्न होते हैं। स्थिर अवस्था में अस्थमा के सामान्य लक्षणों में शामिल हैंरात के समय खाँसीपरिश्रम के साथ सांस की तकलीफ लेकिन आराम करने पर कोई डिस्पेनिया नहींपुरानी 'गला साफ करने वाली' प्रकार की खांसीसीने में जकड़न महसूस होना।

अस्थमा के लक्षणों का तीव्र रूप से तेज होना:
इसे आमतौर पर अस्थमा के दौरे के रूप में जाना जाता है।हमले के मुख्य लक्षण हैं सांस की तकलीफ (डिस्पनिया), घरघराहट और सीने में जकड़न।थूक को साफ करने के लिए खाँसी।शुरुआत अचानक हो सकती है, छाती में कसाव की भावना के साथ, सांस लेना मुश्किल हो जाता है, और घरघराहट होती है।

अस्थमा के लिए होमियो उपचार:
उपचार का लक्ष्य उन पदार्थों से बचना है जो लक्षणों को ट्रिगर करते हैं और वायुमार्ग की सूजन को नियंत्रित करते हैं। होमियो दवाएं तीव्र और पुरानी दमा की स्थितियों में अच्छा काम करती हैं।

अधिक जानकारी और परामर्श के लिए हमसे बेझिझक संपर्क करें।
विवेकानंत क्लिनिक कंसल्टेशन चैम्पर्स एट
चेन्नई:-9786901830 
पनरुति:-9443054168 
मेल: Consult.ur.dr@gmail.com, homoeokumar@gmail.com
नियुक्ति के लिए कृपया हमें कॉल करें या हमें मेल करें

[si-contact-form form=’1′]

#चेन्नई में अस्थमा का इलाज
#चेन्नई में अस्थमा विशेषज्ञ
#अस्थमा का होमियो इलाज
#अस्थमा की दवाएं
#अस्थमा विशेषज्ञ चिकित्सक

Comments are closed

»  Substance:WordPress   »  Style:Ahren Ahimsa
© Dr Senthil Kumar D, homeoall.com | Clinics @ Chennai & Panruti | Tamil Nadu, India